Sunday, December 27, 2009

बिजली बचाए

हमारे देश में विकाश के लिए यह बहुत ही आवश्यक है की हम लोग बिजली को कम से कम खर्च करे और इसका दुरूपयोग न होने दे । बिजली का दुरूपयोग हम सब लोग मिलकर ही सुधार सकते है ।
- बिजली खम्भों पर सरकार द्वारा लगायी गयी आधिकतर लाइट दिन के उजाले में जलती रहती है । जिसको सरकारी कर्मचारी तो ध्यान ही नहीं देते बल्कि आम आदमी भी अन्धेखा कर देता है । अगर मात्र एक मिनट का समय देकर हम लोग लाइट का स्विच बंद कर दे तो बिजली नष्ट होने से बच जाएगी। यह देस के प्रत्येक व्यक्ति का कर्तव्य है की वो देस के प्रति अपनी इतनी छोटी सी जिम्मेदारी तो निभा ही सकता है ।

-सभी नागरिको को कनेक्सन लेकर ही बिजली का उपयोग करना चाहिए और सभी को बिल का भुगतान समय से करना चाहिए तथा जो लोग कटिया डालकर या मीटर से छेड़खानी करके बिजली का उपयोग करते है उन लोगो के खिलाफ सभी लोगो को बोलना चाहिए तथा जो बिजली विभाग के अधिकारी रिस्वत लेते है उनकी सिकायत प्रशासन से करे जब प्रशासन न सुने तब सभी लोग मिलकर ऐसे लोगो के खिलाफ कारवाही करे ।

- फैक्ट्रियों में उपयोग होने वाली बिजली अधिकतर चोरी से या बिजली अधिकारियो को रिस्वत देकर उपयोग की जाती है । ऐसे लोगो का विरोध सभी लोगो को मिलकर करना चाहिए ।
- बिजली की जितनी जरुरत हो उतनी ही उपयोग करे बेवजह पंखे , बल्ब ,हीटर ,टीवी आदि न चलाये ।
-बिजली के खम्भों पर होने वाली फलत के बारे में बिजली विभाग को तुरंत सूचित करे ।
- ज्यादातर सरकारी दफ्तरों, कालेजो , रेलवे इस्तेशानो, सडको , स्मारकों, धार्मिक इस्थानो आदि पर बिजली का दुरूपयोग होता है । इसको हम सबको मिलकर रोकना चाहिए ।


No comments:

Post a Comment